शूद्रों को भी उपनयन का अधिकार था - डॉ. भीमराव अम्बेडकर!!!


अनेकों अम्बेडकरवादी प्राचीन वैदिक काल को बुरा बतलाते हैं। वे लोग प्राचीन हिंदू धर्म में छुआछूत और शूद्रों के उपनयन का अनाधिकार भी दर्शाते हैं। लेकिन जब हम डॉ. अम्बेडकर को पढते हैं तो स्थिति बिल्कुल उलट नजर आती है। डॉ. अम्बेडकर प्राचीन काल में हिंदू धर्म को शूद्र और स्त्रियों के लिए अच्छा मानते थे। वे ये भी मानते थे कि हिंदूओं में धीरे - धीरे भेदभाव आदि कुरुतियां आयी थी। 

प्राचीन वैदिक काल में स्त्री शिक्षा से सम्बंधित उनका मत, हम पिछली पोस्ट में दर्शा चुके हैं। यहां शूद्रों के उपनयन संस्कार पर बाबा साहेब क्या बोलते हैं, वो दिखाते हैं - 


- अध्याय - 12, सिद्धांत की आलोचना, शूद्रों की खोज 

उपरोक्त पृष्ठ के अनुसार डॉ. अम्बेडकर यह सिद्ध कर रहे हैं कि शूद्रों को भी उपनयन धारण करने, यज्ञ करने, वेद पढने का अधिकार था। 

इसके लिए वे निम्न तर्क और तथ्य प्रस्तुत करते हैं - 

1) यजुर्वेद और अथर्ववेद में शूद्रों का गुणगान हैं तथा ऋषि लोग उनकी कृपा का पात्र भी बनना चाहते हैं। 

2) सुदास एक शूद्र था। उसने वेदमंत्रों की रचना की थी। 

3) सुदास ने यज्ञ किया और शतपथ ब्राह्मण में यज्ञ करने वाले शुद्र का भी सम्बोधन है। 

इस तरह डॉ. अम्बेडकर सनातन धर्म में शूद्रों का यज्ञोपवीत, वेदाध्ययन अधिकार मानते थे। 

आगे उन्होनें संस्कार गणपति का प्रमाण देकर शूद्रों के उपनयन संस्कार को पुष्ट किया है। 


- शूद्रों की खोज, अध्याय 12 सिद्धांत की आलोचना

मैक्समूलर ने अपनी पुस्तक A history of ancient sanskrit literature (1859), pp. 207 पर संस्कार गणपति का कथन प्रस्तुत किया है - 


- A history of ancient sanskrit literature (1859), pp. 207 

संस्कार गणपति में भी शूद्रों का उपनयन संस्कार 'आपस्तम्ब सूत्र' के प्रमाण से लिखा है - 

         - संस्कारगणपति: (1937), पृष्ठ 642
ऐसा नहीं है कि शूद्रों का उपनयन संस्कार केवल किताबी बात थी। भारत में कुछ स्थानों पर 1837 के समय भी शूद्रों के उपनयन का प्रमाण मिलता है। यहां हम 1837 की हस्तलिखित चित्र युक्त पुस्तक 
Seventy-two Specimens of Castes In India का एक चित्र प्रस्तुत कर रहे हैं, जिसमें हाथ से बनायी कुम्हार की एक पैंटिंग है। 

 - Seventy-two Specimens of Castes In India (1837) 
चित्र में कुम्हार को जनेऊ पहने देखा जा सकता है। इस पुस्तक में भारत की 72 जातियों का चित्रण उनकी वेशभूषा और कार्य सहित किया गया है। इनमें से अधिकांश चित्र मदुरई शहर के हैं। पुस्तक में चित्र और लेखन हाथों द्वारा ही किया गया है। 
अत: हम नहीं कहते हैं, बल्कि बाबा साहेब अम्बेडकर ही कहते हैं कि शूद्रों को उपनयन और वेदाध्ययन का अधिकार था। 
संदर्भित ग्रंथ एवं पुस्तकें - 
1) Seventy-two Specimens of Castes In India (1837) - T. Vardapillay
2) शूद्रों की खोज - डॉ. अम्बेडकर जी
3) संस्कारगणपति: - पंडित श्रीराम कृष्ण 
4) A history of ancient sanskrit literature (1859)- Max Muller 

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